भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर कई साथ...

भारतीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर कई साथ मुलाकात

74
0
SHARE
नई दिल्ली: नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के पांच दिवसीय भारत दौरे का आज दूसरा दिन है. नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा आज दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलेंगे. चीन के साथ जारी डोकलाम विवाद के बीच दोनों नेताओं की ये मुलाकात बेहद अहम मानी जा रही है.
पीएम मोदी आज अपने नेपाली समकक्ष शेर बहादुर देउबा के साथ विविध विषयों और संबंधों के विभिन्न आयामों पर व्यापक चर्चा करेंगे. दोनों नेता कारोबार, निवेश समेत भारत नेपाल संबंधों को और गहरा बनाने के रास्तों पर चर्चा कर सकते हैं.
नेपाल के पीएम का यह दौरा ऐसे वक्त पर हो रहा है जब चीन लगातार आर्थिक सहायता पहुंचा कर नेपाल की ओर दोस्ती का हाथ बढ़ा रहा है, वहीं भारत और चीन के बीच डोकलाम विवाद को लेकर गतिरोध बरकरार है.
समझा जाता है कि नेपाल के प्रधानमंत्री की ओर से मोदी को नेपाल की राजनीतिक स्थिति विशेष तौर पर भारतीय मूल के मधेशी समुदाय की आकांक्षाओं को पूरा करने में उनकी सरकार की ओर से उठाये गए कदमों के बारे में अवगत कराया जा सकता है. विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा था कि नेपाल के प्रधानमंत्री की आसन्न यात्रा के दौरान दोनों पक्षों में आपसी हितों और दोनों देशों के सदियों पुराने मित्रतापूर्ण संबंधों को और गहरा बनाने से जुड़े विषयों पर चर्चा होगी.
पदभार संभालने के बाद शेर बहादुर देउबा पहली बार भारत आए हैं. देउबा जून 2017 में प्रधानमंत्री बने थे. अपने पांच दिवसीय भारत दौरे में वह हैदराबाद, तिरुपति और बोधगया भी जाएंगे.

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY