FCI में 4103 पदों पर नौकरियां, जनरल को भी मिलेगा 10% आरक्षण

JOBS TRACK

EPISODE 1

FCI में 4103 पदों पर नौकरियां, जनरल को भी मिलेगा 10% आरक्षण

 

FCI  यानी की फ़ूड कारपोरेशन ऑफ़ इंडिया में 4103 पदों पर भर्तिया निकली है जनरल केटेगरी में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग को भी 10 प्रतिशत आरक्षण मिलेगा |

आप पढ़ रहे है OFF TRACK NEWS की विशेष सीरीज जॉब्स ट्रैक 

आइये बताते है आपको इस नौकरी के बारे में पूरी जानकारी और हाँ अगर आपने हमारे चैनल को सब्सक्राइब नही किया है तो जल्दी से इसे सब्सक्राइब कर ले |

फूड कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने  4 हजार पदों के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है. इस भर्ती के माध्यम से 4103 उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा और अगर आप ये नौकरी पाना चाहते है तो 30 मार्च तक अप्लाई कर सकते है |

एफसीआई ने गुरुवार से इस भर्ती के लिए अप्लाई करने की प्रोसेस शुरू कर दिया है और अब इस भर्ती में आवेदन करने के इच्छुक उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं. वहीं आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को अप्लाई करने के लिए करीब एक महीना का वक्त दिया गया है. ऐसे में उम्मीदवार 30 मार्च तक इस भर्ती के लिए अप्लाई कर सकते हैं.

इस भर्ती से जुडी कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया हम आपको देदे

पहली की इस भर्ती में कुल कितनी VACANCIES है यानि की कुल पदों की संख्या कितनी है , आपको बताते चले की भर्ती में असिस्टेंट, जूनियर इंजीनियर, टाइपिस्ट, स्टेनोग्राफर पदों के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा. भर्ती में कुल 4103 पदों पर उम्मीदवारों का सेलेक्शन किया जाना है. बड़ी बात ये है की इन पदों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के उम्मीदवारों को 10 फीसदी सीटों पर आरक्षण दिया जाएगा.

दूसरी की वेतन कितना मिलेगा यानि की पे स्केल , तो जान लीजिये की भर्ती में कई पदों पर उम्मीदवारों का चयन किया जाना है, इसलिए पदों के कार्य के आधार पर पे-स्केल तय की गई है. इसमें 9300 से लेकर 29950 रुपये तक का क्राइटेरिया शामिल है. इसकी विस्तृत जानकारी आप आधिकारिक नोटिफिकेशन में देख सकते हैं. साथ ही उम्मीदवारों की भर्ती हर जोन के हिसाब से होगी.

तीसरा की योग्यता क्या होनी चाहिए जिस से हमें ये नौकरी मिले तो जान लीजिये पे-स्केल की तरह ही हर पद के अनुसार ही योग्यता तय की गई है. इसमें जूनियर इंजीनियर पद के लिए उम्मीदवारों को इंजीनियरिंग, स्टेनोग्राफर पदों के लिए उम्मीदवारों को ग्रेजुएट होने के साथ ही शॉर्टहैंड टाइपिंग में माहिर होनी आवश्यक है. साथ ही टाइपिस्ट पदों के लिए ग्रेजुएट होने के साथ ही टाइपिस्ट की अन्य स्किल्स भी आनी चाहिए.

 

चौथी बात की आवेदन शुल्क कितना है इन पदों पर अप्लाई करने के लिए जनरल और ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये फीस देनी होगी. वहीं एससी-एसटी, पीडब्ल्यूडी और फीमेल वर्ग के उम्मीदवारों को आवेदन करने के लिए फीस का भुगतान नहीं करना होगा.

अब अंतिम और सबसे महत्वपूर्ण चीज़ सिलेक्शन प्रोसेस कैसा है तो बताते चले की उम्मीदवारों का चयन लिखित परीक्षा और स्किल टेस्ट के प्रदर्शन के आधार पर किया जाएगा.

तो फॉर्म भरिये जी तोड़ तैयारियों में लग जाइये |

अपने सवाल हमसे कमेंट बॉक्स पूछिए

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *